यूं तैयार करें कुदरती क्लेनजर
By admin On 10 Apr, 2016 At 08:20 AM | Categorized As Art & Lifestyle | With 2 Comments

29_03_2016-cleanser

स्वस्थ और सुंदर त्वचा की स्वच्छता बहुत मायने रखती है। ऐसे में जितना महत्व त्वचा की स्क्रबिंग और मसाज आदि का है, उतना ही महत्व क्लेनजर द्वारा त्वचा की सफाई का भी है। एक एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल क्लेनजर की मदद से आप त्वचा से मुंहासे, रैशेज और इंफेक्शन दूर कर सकते हैं। वैसे तो बाजार में कई ब्रांड्स के क्लीनजर मिलते हैं, लेकिन बाजार में मिलने वाले क्लींजर महंगे होते हैं और इनमें केमिकल्स भी पाया जाता है।

घर पर हो सकता है तैयार: बेहतर रहेगा कि आप बाजार में मिलने वाले क्लेनजर की बजाए घर पर तैयार किए गए क्लेनजर प्रयोग करें। तुलसी और पत्ते से आप ऐसा ही एक प्राकृतिक क्लेनजर बना सकते हैं।

करी पत्ते और तुलसी दोनों में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जो आपकी त्वचा को कोमल व नम बनाने के साथ पिग्मेंटेशन (झाइयों) और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। इस प्राकृतिक क्लेनजर बनाने की विधि इस प्रकार है। इसके लिए 5 से 6 तुलसी के पत्ते और उतनी ही संख्या में करी के पत्तों को लेकर पानी में धोकर मिक्सी में पीसकर किसी कटोरी में रखें। अब आधा कप दूध को उबाल कर ठंडा कर लें और इसमें पत्तों के पेस्ट को डालकर अच्छी तरह मिक्स करके आधे घंटे के लिए रख दें। अच्छी तरह से मिलने के बाद इसे छान लें। अब आपका फेशियल क्लेनजर पूरी तरह से तैयार हो गया है।

क्लीन करने का तरीका: इस प्राकृतिक क्लेनजर को गले से चेहरे तक लगाएं। करीब पांच मिनट तक इससे चेहरे की मालिश करें। अब मुलायम साफ कपड़े या कॉटन से चेहरे को साफ करें।

Leave a comment

XHTML: You can use these tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>