Sports 

टीम इंडिया के सारे कप्तान रहे फेल, कोहली ने रच दिया इतिहास

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम ने पाल्लेकेले अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में श्रीलंका को एक पारी और 171 रनों से हरा दिया है. इसके साथ भारत ने यह सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली है. भारत ने इस सीरीज में दो बार पारी के अंतर से जीत हासिल की है. दूसरा टेस्ट भी भारत ने पारी के अंतर से जीता था. भारत ने पहली बार तीन मैचों की सीरीज में किसी टीम का अपने देश के बाहर सूपड़ा साफ किया है. श्रीलंका को सीरीज में 3-0 से हराकर विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अपना नाम दर्ज कर लिया है.

तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में दो मैच जीत चुकी टीम इंडिया ने पाल्लकेले टेस्ट जीतकर भारतीय टेस्ट क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया है. विराट ब्रिगेड ने अपने नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है, जिसे आज तक कोई भारतीय कप्तान नहीं बना सका है.

कपिल देव, सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी, मोहम्मद अजहरुद्दीन जैसे कप्तान भी नहीं इस रिकॉर्ड को नहीं छू पाए थे, लेकिन कप्तान विराट कोहली ने इसे मुमकिन कर दिखाया है. भारत ने पहली बार विदेश में 3-0 से सीरीज जीत ली है. बता दें कि टीम इंडिया के 85 साल के टेस्ट इतिहास में कोई भी कप्तान विदेशी सरजमीं पर 3 या उससे ज्यादा टेस्ट मैचों की सीरीज को क्लीन स्वीप नहीं कर सका है.

इंडिया ने 2004 में बांग्लादेश और 2005 में जिम्बाब्वे में जरूर सीरीज क्लीन स्वीप की थी, लेकिन वो सिर्फ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज थी. इस बार विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया को पहली बार सीरीज को 3-0 से जीतने का मौका मिला है.

साल 1967 में टीम इंडिया न्यूजीलैंड दौरे पर गई थी जहां उसने 4 टेस्ट मैचों की सीरीज पर 3-1 से जीत हासिल की थी. ये इकलौती सीरीज है, जब टीम इंडिया ने किसी टेस्ट सीरीज में 3 टेस्ट जीते हैं. अब 50 साल बाद एक बार फिर टीम इंडिया ने 3 टेस्ट मैच जीत लिए हैं.

गॉल टेस्ट: भारत ने श्रीलंका को 304 रन से हराया

भारत ने बल्ले और गेंद से एकतरफा दमदार प्रदर्शन करते हुए गॉल इंटरनैशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को श्रीलंका को 304 रनों से करारी मात दी. भारत ने मेजबान टीम के सामने चौथी पारी में 550 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे श्रीलंकाई टीम हासिल नहीं कर पाई और चौथे दिन ही 245 के स्कोर पर ऑल आउट हो गई थी. इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली थी.

कोलंबो टेस्ट: भारत ने श्रीलंका को पारी और 53 से हराया

कोलंबो टेस्ट मैच में भारत ने श्रीलंका को पारी और 53 रन से हराकर 3 टेस्ट मैचों की सीरीज अपने नाम कर ली है. अभी सीरीज का एक टेस्ट खेला जाना बाकी है. टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम की यह लगातार 8वीं जीत है. 2015 के बाद से टीम इंडिया को कोई भी टीम टेस्ट सीरीज में मात नहीं दे पाई है.

Related posts