लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यूपी में अब रेड टेप (लाल फीताशाही) नहीं, बल्कि रेड कार्पेट कल्चर आ चुका है। बीते सात वर्षों में व्यापार, विकास और भरोसे का माहौल बना है। हर हिंदुस्तानी को गर्व होता है कि यूपी ने ठान लिया है कि वो 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा। उन्होंने सभी राज्यों से आग्रह किया कि राजनीति छोड़ यूपी से सीखें। पीएम मोदी ने ये बातें सोमवार को राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित भव्य समारोह में 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक की 14 हजार परियोजनाओं का डिजिटल भूमि पूजन करने के बाद कहीं। इस दौरान उन्होंने एक फिल्म के माध्यम से बदलते उत्तर प्रदेश की झलक देखी। उ‌द्घाटन सत्र में मोदी ने कहा कि उन्हें यूपी के सामर्थ्य और डबल इंजन सरकार के परिश्रम पर पूरा विश्वास है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बधाई भी दी। पीएम ने कहा कि राजनीति को एक तरफ रखते हुए अन्य राज्यों से कहूंगा कि आप कितने खरब डॉलर की इकोनॉमी अपने राज्य को बनाएंगे, ये संकल्प करके मैदान में आइए। देश तभी आगे बढ़ेगा जब यूपी की तरह हर राज्य बड़े सपने और संकल्प लेकर चल पड़ेगा। उद्योग जगत के लिए यूपी में अनंत अवसर हैं। आपने कभी सोचा नहीं होगा कि इतनी तेजी से यूपी अपने सारे संकल्पों को पूरा करने की ओर बढ़ेगा। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में कंटेनरों से बने पांडाल में इस भूमि पूजन के चौथे संस्करण का आयोजन किया जा रहा है।

भारत को बेहतर रिटर्न की गारंटी मान रही है दुनिया

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को लेकर पूरी दुनिया में अभूतपूर्व सकारात्मकता दिख रही है। पीएम मोदी ने कतर और यूएई की यात्रा का जिक्र करते हुए बताया कि हर देश भारत के विकास को लेकर आश्वस्त और भरोसे से भरा हुआ है। उन्होंने कहा कि भले ही आज देश भर में मोदी की गारंटी की व्यापक चर्चा हो रही हो, लेकिन पूरी दुनिया भारत को बेहतर रिटर्न की गारंटी मान रही है। उन्होंने कहा कि अक्सर देखा जाता है कि चुनाव नजदीक होने पर उद्यमी नए निवेश से बचते हैं। लेकिन आज उत्तर प्रदेश ने इस सोच को भी बदल दिया है। दुनियाभर के निवेशकों को सरकार की नीतियों और स्थायित्व पर पूरा भरोसा है। ये विश्वास लखनऊ में झलक रहा है।

—–>>>> उत्तर प्रदेश में व्यापार, विकास और भरोसे का माहौल

——>>>> बड़ा लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहा यूपी, दूसरे राज्य लें सीख

पहले था छीनाझपटी का माहौल, सात साल में आमूल-चूल बदलाव प्रधानमंत्री ने कहा कि सात वर्ष पहले हम सोच भी नहीं सकते थे कि यूपी में निवेश व नौकरियों को लेकर ऐसा माहौल बनेगा। पहले चारों तरफ से अपराध, दंगे, छीनाझपटी, यही खबरें आती रहती थीं। उस दौरान अगर कोई कहता कि यूपी को विकसित बनाएंगे तो शायद कोई सुनने को भी तैयार नहीं होता। आज लाखों करोड़ का निवेश यूपी में आ रहा है। हजारों प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो रहा है। ये उद्योग यूपी की तस्वीर बदलने वाले हैं। यूपी में न केवल क्राइम कम हुआ है, बल्कि बिजनेस कल्चर का विस्तार भी हुआ है। यहां आए सभी निवेशकों के बीच आशावाद दिख रहा है।

विकास की दास्तां सुना रहा यूपी

पीएम ने कहा कि डबल इंजन सरकार ने दिखाया है कि अगर बदलाव की सच्ची नीयत है तो उसे कोई रोक नहीं सकता। बीते कुछ वर्षों में यूपी से होने वाला निर्यात दोगुना हो चुका है। यूपी में सबसे ज्यादा एक्सप्रेसवे हैं। सबसे ज्यादा इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं। देश की पहली रैपिड रेल चल रही है। वेस्टर्न और ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का बड़ा नेटवर्क यूपी से गुजरता है। नदियों के नेटवर्क का भी मालवाहक जहाजों के लिए उपयोग किया जा रहा है। परिवहन सस्ता और सुगम हुआ है।

By Snews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *